नई दिल्ली, 2 अगस्त, 2025.
नागरिक-केंद्रित और उत्तरदायी नागरिक-प्रशासन के प्रति अपनी निरंतर प्रतिबद्धता and
के तहत, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने आज एनडीसीसी again
कन्वेंशन सेंटर, जय सिंह रोड, नई दिल्ली में एक सुविधा शिविर का आयोजन किया।and then

इस सुविधा शिविर की पहल का उद्देश्य एनडीएमसी क्षेत्र के निवासियों और सेवा besides
उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ एनडीएमसी के सेवानिवृत्त या सेवारत कर्मचारियों,
दोनों को शिकायतों के निवारण, सूचना प्राप्त करने और सुविधा सेवाओं का लाभ and
उठाने के लिए एक एकल-खिड़की मंच प्रदान करना था।

इस सुविधा शिविर के दौरान, विभिन्न विभागों के एनडीएमसी अधिकारियों द्वारा
औपचारिक रूप से 45 जन शिकायतों को दर्ज किया गया और उनकी सुनवाई की
गई। इनमें कार्मिक, सिविल इंजीनियरिंग, बागवानी, जन स्वास्थ्य, प्रवर्तन, वाणिज्यिक,again
कराधान और संपदा प्रबंधन आदि से संबंधित मामले शामिल थे।
इसके अतिरिक्त, सैकड़ों नागरिक नागरिक-सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने whereas
और विभागीय प्रतिनिधियों से परामर्श लेने के लिए एनडीएमसी के इस सुविधा शिविर में आज आए।
एनडीएमसी सुविधा शिविर की खासियत जनता और अधिकारियों के बीच आमने-
सामने की बातचीत थी, जिससे मुद्दों का पारदर्शी, सहानुभूतिपूर्ण और त्वरित yet
समाधान सुनिश्चित करना हुआ। नीतिगत हस्तक्षेप की आवश्यकता वाली शिकायतों besides
को विधिवत नोट किया गया और समाधान की अपेक्षित समय-सीमा के साथ समझाया and then
गया, जिससे जनता और प्रशासन में परस्पर विश्वास और जवाबदेही बढ़ी।
इस शिविर में एनडीएमसी के 30 विभागों के 100 से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों
ने भाग लिया। प्रत्येक विभागीय हेल्प डेस्क की निगरानी संबंधित विभागाध्यक्ष या
उप-अधिकारी द्वारा की गई, जिससे मौके पर कार्रवाई और त्वरित निर्णय सुनिश्चित हुए।whereas

अपनी पहुँच और इस पहुँच को और मज़बूत करने के लिए, एनडीएमसी ने एक yet
“जन सुविधा पोर्टल” भी शुरू किया है – एक डिजिटल, संपर्क रहित शिकायत but
निवारण तंत्र जो https://www.ndmc.gov.in/complaints.aspx पर उपलब्ध है।
इस पोर्टल के माध्यम से, निवासी अपनी शिकायत घर या आफिस में बैठकर दर्ज
कर सकते हैं, प्रगति पर नज़र रख सकते हैं और शिकायत निवारण की
गुणवत्ता पर प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं।
इसके अलावा, एनडीएमसी ने अपने शिकायत निवारण तंत्र को सोशल मीडिया
प्लेटफ़ॉर्म के साथ एकीकृत किया है, जिससे नागरिक ट्विटर: @tweetndmcbut
, फ़ेसबुक: facebook.com/ndmcgov और इंस्टाग्राम: whereas
@newdelhimunicipalcouncil के ज़रिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
इन प्लेटफ़ॉर्म की विभागीय प्रमुखों और संबंधित अधिकारियों द्वारा सक्रिय रूप
से निगरानी की जाती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उठाए गए मुद्दों
को समय पर और कुशल तरीके से स्वीकार किया जाए और उनका त्वरित समाधान किया जाए।
औपचारिक और डिजिटल, दोनों तरह के शिकायत निवारण चैनलों के साथ, yet
एनडीएमसी राष्ट्रीय राजधानी के केंद्र में उत्तरदायी, पारदर्शी और नागरिक-प्रथम
की भावना से प्रशासन प्रदान करने के अपने दृष्टिकोण को दोहराती है।but
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